Follow by Email

Sunday, November 25, 2018

कहीं आपकी सेहत न खराब कर दे मीठे का शाैक !


कहीं आपकी सेहत न खराब कर दे मीठे का शाैक !


आप अगर मीठे के शाैकिन है तो सावधान हो जाइए, क्याेंकि यह शाैक आपकी सेहत के लिए हानिकारक हाे सकता है। आमतौर पर कुछ दिनाें के अंतराल पर मिठार्इ खा सकते हैं लेकिन राेज अाैर दिन में कर्इ बार मिठार्इयाें का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। खासकर की बाजार की मिठार्इयां, इनसे आपका वजन बढ़ने खतरा ज्यादा रहता है। आइए जानते काैन सा मीठा आपके लिए नुकसान दे है :-
मिठाई
मिठाई के बिना कोई त्यौहार अपूर्ण है। बाजार विभिन्न स्वाद के साथ ही मिठाई और रंग प्रदान करता है। त्योहारों के अवसर पर मिठाई भी खाई जाती है। लेकिन मिठाई हमेशा मात्रा में बहुत खाते हैं क्योंकि यह वजन बढ़ा सकता है। यदि आप वजन कम कर रहे हैं, तो मिठाई से बचने के लिए सबसे अच्छा है। मिठाई में घी का उपयोग किया जाता है। बहुत सारी चीनी का इस्तेमाल मिठाई में किया जाता है। ये सब चीजे वजन बढ़ने के कारण हैं।
केक
जब केक का नाम आता है, तो मुंह में पानी भर जाता है। हर कोई छोटे से बड़े तक, केक खाना पसंद करता है। लेकिन केक और पेस्ट्री पर आइसिंग लगी होती है। इससे खाने से शरीर में शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे खाने से सेहत को नुकसान होता है।
आईसक्रीम
आईसक्रीम एक ऐसी चीज है जो हर मौसम में पसंद से खाई जाती है। लेकिन इसमें उच्च मात्रा में वसा और कैलरी पाई जाती है। यह हृदयरोग का कारण बन सकती है। आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है। सैचुरेटेड फैट की अतिरिक्त खपत से रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है। इसके अलावा दिल के दौरे और स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है। इसमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इससे वजन बढ़ता है।
कोल्ड ड्रिंक
कई लोगों को नियमित कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत होती है। पर ये आदत आपके हेल्थ पर गलत प्रभाव डाल सकती है। इसके सेवन से डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक किडनी को भी बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आपको पथरी और किडनी फेल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। कोल्ड ड्रिंक में भरपूर मात्रा में एसिडिटीक लिक्विड और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

No comments:

Post a Comment